प्रेगनेंसी में कब ना करें आम का सेवन.

Pregnancy me kab na kare aam ka sevn
Pregnancy me kab na kare aam ka sevn

आम एक ऐसा फल है जो कोई भी अपने आप को इसे खाने से रोक नही सकता है. आम सभी को बहोत ज्यादा पसंद आता है. लेकीन बात जब Pregnancy कि हो तो गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान आम का सेवन करना चाहिये या नही. क्योकी अधिकतर आपने देखा होगा कि प्रेग्नन्सी के दौरान डॉक्टर भी कई महिलाओ को प्रेग्नन्सी के दौरान आम सेवन नही करने कि सलाह देते है. तो इसके पिछे क्या कारण होते है और साथ हि किन गर्भवती महिलाओ को आम नही खाना चाहिये और अगर खाये तो किस तरीके से और क्या क्या सावधानीया बरतनी चाहिये सारी बाते इस आर्टिकल में देखेंगे.


आम में  Iron, Vitamin A, B6, C, Potassium, Fiber & Folic acid बहोत मात्रा में होते है. ये सब पोषक तत्व गर्भवती महिला को बहोत हि ज्यादा जरुरी होते है. आम में Fiber भी बहोत ज्यादा मात्रा में होता जो कि कब्ज कि रोकथाम बहोत मदत करता है. साथ हि इसमे Calories भी बहोत अच्छी मात्रा में होती है जो गर्भवती महिला को उर्जा प्रदान करती है. आम Antioxidant का भी अच्छा स्रोत होता है. लेकीन आम जो है गर्म स्वभाव का होता है जो पेट में गर्मी पैदा करता है. और अगर गर्भवती महिला आम के सीजन में पहले तिमाही में है तो उन महिलाओ को आम का सेवन नही करना चाहिये. आम खाने से पेट में गर्मी बढ सकती है जीससे Miscarriage का खतरा हो सकता है. तो पहले तिमाही में गर्भवती महिला आम का सेवन ना करे. अगर आप आम का सेवन करना चाहती है तो पहले अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह ले कि क्या आप गर्भावस्था के दौरान आम खा सकती है या नही. क्योकी इस दौरान गर्भवती महिला कि पुरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को पता होता है. तो डॉक्टर आपको सही सलाह जरूर देंगे.
आम में अच्छी मात्रा में Sugar होता है. जीन महिलाओ को गर्भावस्था के दौरान Gestational Diabetis हो जाती है यानी मधुमेह हो जाता है. उन गर्भवती महिलाओ को आम का सेवन बिलकुल भी नही करना चाहिये. आम के अच्छी मात्रा में Calories भी होती है. तो जीन महिलाओ वजन गर्भावस्था के पहले से हि ज्यादा होता है उनको गर्भावस्था के दौरान आम सेवन नही करना चाहिये. ये तो बात हो गई कि किन गर्भवती महिलाओ को गर्भावस्था के दौरान आम का सेवन नही करना चाहिये.

साथ हि आपको बता दे कि अगर आप Mango Shake, लस्सी या फिर मीठे के तौर पर आम खाना पसंद करते है तो इनके साथ आप मलाई या फिर चिनी के रूप में जो भी शुगर आप ले रही है, जो भी मिठा आप इसमे मिला रही हो उसमे Calories का ध्यान अवश्य रखे. बहोत ज्यादा Calories आपको नही लेनी है बहोत ज्यादा शुगर आपको नही लेनी है.
सुखे आम, मुरब्बा चटणी या फिर आम कि टोफी या फिर आम का जो पापड होता है उसमे जो अधिक मात्रा में चिनी होती है. इस दौरान अगर गर्भवती महिला इनका सेवन कर रही है तो कभी कबार हि इनका सेवन करे, बहोत ज्यादा मात्रा में इनका सेवन ना करे.

आम जो होता है वो गरम प्रवृत्ती का होता है जो पेट में गर्मी पैदा कर सकता है. लेकीन क्या गर्भवती महिला को Pregnancy के दौरान आम का सेवन करना चाहिये तो ऐसा नही है गर्भवती महिला आम का सेवन ना करे. पर ये बात जरून ध्यान में रखे कि ज्यादा मात्रा में आम का सेवन ना करे.
प्रेगनेंसी में कब ना करें आम का सेवन. प्रेगनेंसी में कब ना करें आम का सेवन. Reviewed by Health Info on April 25, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.