गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करे?

0
51

गर्मी में त्वचा का ज्यादा ध्यान रखना बहोत जरुरी होता है. गर्मियो का मौसम आपकी स्किन के लिये काफी चुनौतीभरा होता है. चिलचिलाती धूप और गर्मी में त्वचा को कई तरीके से नुकसान पहुचाती है. तेज सुरज की किरणे,क बढती धूल और प्रदूषण से त्वचा को कोमल बनाये रखना बेहद मुश्किल हो जाता है. ऐसे में गर्मियो में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल कि जरुरत होती है. इसके लिये अपने रुटीन को दिनभर फ्रेश और सेफ बनाये रखे. तो आज आपको बतायेंगे कि गर्मी के दिनो में आप अपनी त्वचा कि देखभाल कैसे कर सकते है.

गर्मी आते हि चेहरे पर पसीना, सुखापन, सन-बर्न, पिंपल, हिट रैशेस जैसी समस्याये उभरणे लगती है. तैलीय त्वचा तैलीय हो जाती है और शुष्क त्वचा रुखी और खुरदुरी हो जाती है और मुहासे भी आपका साथ नही छोडते. त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार चिलचिलाती गर्मी, धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा सुस्त थकी हुई दिखती है. पसीने और तेल के जमाव को हटाने के लिये गर्मियो के दौरान त्वचा कि सफाई महत्वपूर्ण होती है. वास्तव में गर्मी का यह एक ऐसा समय होता है जब चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और मुहासे होने कि संभावना होती है. ऐसे में गर्मी के दिनो में तेज होती सुरज की किरणो से बचने के लिये ये जानना बेहद जरुरी है कि त्वचा कि अच्छी देखभाल कैसे कर सकते है.

त्वचा की देखभाल के लिये जरुरी नही कि हर दिन पार्लर में जाया जाये या मेहेंगे ब्युटी प्रोडक्ट्स का इसेमाल किया जाये, बल्की कूच आसान उपायो को अपनाने से भी आप अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल कर सकते है. इस आर्टिकल में गर्मियो के लिये कूच स्कीन केयर टिप्स दिये गये है, अगर आप इनका पालन करते है, तो पुरी गर्मी आपको त्वचा स्वस्थ, सुंदर और कुल बनी रहेगी.

गर्मियो में हमारी त्वचा को कैसे नुकसान होता है.

विशेषज्ञो के अनुसार गर्मियो का मतलब होता है कि अब अपनी त्वचा की देखभाल का समय आ गया है. यदि इस मौसम में आप अपनी त्वचा की देखभाल या केयर नही करते तो तेच धूप अपकी त्वचा को झुलसा भी सकती है. बहुत ज्यादा तेज सुरज की किरणे आपकी त्वचा के लिये खराब है. न केवळ इसके संपर्क में आने से आपकी स्कीन टेन हो सकती है, बल्कि समय से फळे बुढापा भी आ जाता है. दरसल, हमारी त्वचा में मेलेनीन नामक पिगमेंट यानि वर्णक होता है और सूर्य के बहुत अधिक संपर्क में आने से ज्यादा मेलेनिन उत्पन्न होता है.

गर्मी में चेहरे की देखभाल करने के तरीके

गर्मियो के मौसम में सबसे ज्यादा असर चेहरे पर देखने को मिलता है. और अगर समय रहते त्वचा पर ध्यान ना दिया गया तो चेहरे से चमक खतम सी हो जाती है. इतना ही नही अगर गर्मी में त्वचा की देखभाल के उपाय न किये जाये तो चेहरा बदरंग हो सकता है. गर्मियो में रहने वाली तेज धूप और तेज धूल भरी हवाओ के कारण फेस को विशेष देखभाल की जरुरत के कारण फेस को विशेष देखभाल की जरुरत होती है. आप गर्मियो में चेहरे की देखभाल के लिये बेहतरीन टिप्स को जानेंगे.

चेहरा साफ रखे

गर्मियो में अपनी त्वचा की देखभाल के लिये जरुरी है कि आप अपना चेहरा साफ रखे. गर्मियो में मौसम गर्म और आद्र रहता है, इस समय चेहरा ज्यादा तेल का उत्पादन करता है, जिस कारण स्कीन पोर्स जल्दी बंद हो जाते है. इसकी वजह से मुहासे की समस्या पैदा हो सकती है. इसलिये इस मौसम में मुह धोने के लिये क्लीजर का इसेमाल करना चाहिये, इसमे मौजूद गेलीसिलिक एसिड आपकी स्किन को फ्रेश और क्लीन बनाये रखता है. अगर आपकी स्कीन ड्राई है तो दिन में दो बार नॉन-सोप वोश का यूज कर चेहरा साफ करे. कॉम्बिनेशन स्कीन वाले लोग भी दिन में दो बार चेहरा साफ करे. लेकिन जीन लोगो की त्वचा सामान्य है, वे चेहरा साफ करने के लिये जेल बेस्ड fasewash का युज कर सकते है. गर्मी के दिनो में दिनभर फ्रेश और रिलेक्स रहने के लिये दिन में दो से तीन बार अपना चेहरा धोये.

सनस्क्रीन यूज करे

गर्मियो के दौरान आपको सनस्क्रीन का यूज करना भुलना नही चाहिये. क्योकी आपके चेहरे, हाथ, पैर या शरीर के किसी भी हिस्से के लिये सूर्य की किरणो से सुरक्षा महत्त्वपूर्ण है. सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणे आपकी त्वचा को स्थायी रूप से नुकसान पहुचा सकती है. जिसमे सनबर्न, झुरिया, फाईन लाईन्स के निशाण चेहरे पर दिख सकते है. बेहतर है गर्मियो में अच्छा सनस्क्रीन खरीदे. सनस्क्रीन कम से कम 30 एमपीएफ वाला हो. शरीर के खुले हिस्से पर सनस्क्रीनदिन में दो बार जरूर लगाये. घर से निकलने के 15 मिनट फळे अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगा ले.

सीरम का यूज करे

गर्मी के मौसम में सीरम, मॉईश्चराईजर और सनस्क्रीन जरूर खरीदे. गर्मियो में चेहरे पर सूजन आना बहुत आम बात है. क्रीम और सीरम एन्टीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो सूजन को कम करने में बहुत मदद करते है, हानिकारक फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने के साथ त्वचा को रिपेयर भी करते है. इसलिये गर्मी के मौसम में अपनी स्किन के लिये सीरम और मॉईश्चराईजर जरूर खरीदे.

आहार में एन्टीऑक्सीडेंट शामिल करे

गर्मी में त्वचा कि देखभाल के लिये केवल एन्टीऑक्सीडेंट  को चेहरे पर लागू करना हि काफी नही है. बल्कि त्वचा को खुबसुरत बनाये रखने के लिये इसे पोषण देणे की भी जरुरत है. इसलिये गर्मियो के दौरान हेल्दी डाईट बहुत जरुरी है. अननस, खट्टे फल, ताजा जामुन, सब्जियो, मौसमी फल और खाद्य पदार्थो का सेवन जरूर करे. इनमे मौजूद आवश्यक विटामिन, पोषक तत्व और एन्टीऑक्सीडेंट कोलेजन के उत्पादन को बढावा देते है, सूजन कम करने के साथ त्वचा को सुरज की हानिकारक किरणो से भी बचाते है.

खुद को हाईड्रेटेड रखे

गर्मी के दिनो में खुद को हाईड्रेट रखना ना केवल आपके स्वास्थ के लिये अच्छा है, बल्कि त्वचा के लिये भी बेहद फायदेमंद है. चुभती हुई गर्मी में भी अपनी स्किन पर ग्लो बनाये रखने के लिये बहुत सारा पानी पिये और जहा भी जाये अपने साथ पानी की बोतल ले जाना जा भूले. यह आपकी त्वचा को हाईड्रेट रखने, शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकलने और गर्मी के दिनो में फ्रेश फील कराने के लिये दिनभर में 7 से 8 गिलास पानी पीना बहुत जरुरी है.

एलोवेरा का युज करे

गर्मी में त्वचा की सभी समस्याओं का अच्छा समाधान है एलोवेरा. गर्मियो के दौरान विशेषरूप से यह एक सूदिंग बाम काम करता है, जो धूप में लंबे समय तक रहने के बाद भी आपकी त्वचा में ठंडक बनाये रखता है. एलेवेरा में एन्टीइंफ्लेमेट्री गुण होते है, जो त्वचा को पोषण देते है, इसमे एन्टी ऑक्सीडेंट भी होते है, जो आपको त्वचा के नुकसान से बचाते है. इसलिये गर्मियो में एलोवेरा लगाये.

घरेलू उपाय

गर्मी के दिनो में अगर आप भी अपनी स्किन के लिये केमिकल बाले प्रोडक्ट अपनाते है तो इस प्रोडक्ट्स पर भरोसा ना करे. भले हि ये प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को कूच समय के लिये राहत दे लेकीन लोंग टर्म में ये आपकी स्किन को सिर्फ नुकसान हि पहुचायेंगे. इसके बजाये गर्मियो में अपनी त्वचा की देखभाल के लिये घरेलू नुस्खे अपनाये, जो आपको आसनी से अपने घर की किचन में ही मिल जायेंगे. निंबू और टमाटर का उपयोग गर्मियो में स्किन केयर का सबसे आसान घरेलू उपाय है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here