गर्मियो में दही खाने के 14 फायदे

0
7
कोई भी शुभ करने को जाने वाले व्यक्ती को दही और शक्कर खाने को दिया जाता है ताकी काम अच्छे से हो. साथ हि दही को सेहत के लिये बहोत अच्छा माना जाता है. इसमे कूच ऐसे रासायनिक पदार्थ होते है जिसके कारण ये दुध कि तुलना में जल्दी पच जाता है. जीन लोगो को पेट कि परेशानिया जैसे अपच, कब्ज, गैस बिमारीया घेरे रहती है. उनके लिये दही या उनसे बनी लस्सी, छाज उपयोग करने से आंतो कि गर्मी दूर हो जाती है. Digestion अच्छी तरीके से होने लगता है. भूख भी लगने लगती है. दही का उपयोग खाने में हजारो सालो से हो रहा है. Protein, Calcium, Riboflavin, Vitamin B जैसे पोषक तत्व पाये जाते है. दातो और हड्डीयो को मजबूत बनाने वाले Calcium कि मात्रा दुध के अपक्षा दही में 14% ज्यादा होती है.तो चलिये देखते है दही खाने के 14 फायदो के बारे में.





1. पाचन शक्ति बढाता है



दही का नियमित सेवन सरीर के लिये अमृत के समान माना गया है. यह खून की कमी और कमजोरी दूर करता है. दुध जब दही का रूप लेता है. तब उसकी शर्करा आम्ल में बदल जाती है. इससे पचन में मदद मिलती है. जिन लोगोंको भूख कम लगती है. उन लोगोंको दही फायदा करता है.



2. पेट की गर्मी दूर करता है



दही की छाज या लस्सी बनाकर पीने से पेट की गर्मी कम हो जाती है. पेट में गडबड होने पर दही के साथ इसबगोल की भूसी लेने या चावल में दही मिलाकर खाने से दस्त बंद हो जाते है. पेट के अन्य रोगों में दही को सेंधा नमक के साथ लेना फायदेमंद होता है.



3. आंतो के रोग



अमेरिकी आहार विशेषज्ञो के अनुसार दही का नियमित सेवन करने से आंतो के रोग और पेट संबंधित बिमारीया नही होती है.



4. दिल के रोग



दही दिल के रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दो की बिमारियो को रोकने की गजब की क्षमता है. यह कोलेस्टेरॉल को बढने से रोकता है और दिल की धडकन सही बनाये रखता है.



5. हड्डीयों की मजबुती



दही में Calcium की मात्रा अधिक होती है. यह हड्डीयों के विकास में सहायक होता है. साथ ही, दांतों और नाखुनो को भी मजबूत बनाता है. इससे मांसपेशियो के सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है.



6. जोडी के दर्द



हींग का छौक लगाकर दही खाने से जोडो के दर्द में लाभ मिलता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है.



7. बवासीर



बवासीर रोग से पिडीत रोगियो को दोपहर के भोजन के बाद एक गिलास छाज में आजवायन डालकर पीने से फायदा मिलता है.



8. वजन 



दुबले-पतले व्यक्तीयों को अगर दही में किशमिश, बादाम या छुहारा मिलाकर दिया जाये तो वजन बढने लगता है, जबकि दही के सेवन से शरीर की फालतू चर्बी को भी हटाया जा सकता है.



9. सौंदर्य



दही शरीर पर लगाकर नहाने से त्वचा कोमल और खूबसुरत बन जाती है. इसमे निंबू का रस मिलाकर चेहरे, गर्दन, कोह्नी, एडी और हाथो पर लगाने से शरीर निखर जाता है. दही की लस्सी में शहद मिलाकर पीने से सुंदरता बढने लगती है.



10. बालो की सुंदरता



बालो को सुंदर और आकर्षक बनाये रखने के लिये दही या छाज से बालो को धोने से फायदा होता है. इसके लिये नहाने से पहले बालो में दही से अच्छी मालिश करनी चाहिये. कूच समय बाद बालो को धो लेने से बालो की खुश्की या रूसी खतम हो जाती है.



11. मुह के छाले



दही की मलाई को मुह के छालो पर दिन में दो-तीन बार लगाने से छाले दूर हो जाते है. दही और शहद को समान मात्रा में मिलाकर सुबह शाम सेवन करने से भी मुह के छाले दूर हो जाते है.



12. पसीना



दही और बेसन के मिश्रण से मालिश करे. कूच देर बाद नहा ले. पसीने कि दुर्गंध दूर हो जायेगी.



13. बच्चो के दात



दही के साथ शहद मिलाकर जिन बच्चो के दात निकल रहे हो, उन्हे चटाना चाहिये. इससे दांत आसानी से निकल जाते है.



14. अनिद्रा



रात में नींद न आने की परेशानी से निपटने के लिये दही और छाज का सेवन फायदेमंद होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here