खुबसुरत चेहरा पाने के घरेलू नुस्खे

0
121

1. और शहद

एक लाल टमाटर मिक्सर में पीसकर उसकी पेस्ट बनाये और उसमे एक चमच शहद मिलाकर अपने चेह्रेप्र और गरदन पण धीरे-धीरे मसाज करे. पुरी पेस्ट चेहरेपर लगाये. और इसे अच्छी तरह से सुखने दे. सुखनेपर ठंडे पानी से चेहरा धोये. ऐसा एक महिना करनेपर चेहरा गोरा सुंदर और मिलायम दिखेगा.

2. ककडी, दही और हलदी

ककडी को मिक्सर में पीसकर एक सफेद कपडेमें छान ले ककडी का रस दही में मिलाये और उस मिश्रण में आधा चमच हलदी पावडर मिलाकर उस पेस्ट को अपने चेहरेपर लगाये. ऐसा एक महिना करनेपर चेहरा सुंदर और दागरहित दिखेगा.

3. पपई और नींबू

पपई का अर्क निकाल ले और उसे मिक्सर में पीसकर उसकी पेस्ट बनाये. इस पेस्ट में आधा चमच निंबू का रस मिलाये. और इस पेस्ट को अपने चेहरेपर लगाये. 15 या 20 मिनट तक इसे चेहरेपर सुखने दे और फिर ठंडे पानीसे धो ले. चेहरा सुंदर गोरा और फ्रेश दिखेगा.

4. संतरे का रस और बेसन

एक कटोरी में थोडा बेसन लेके उसमे संतरे का रस मिलाकर उसे अच्छी तरह से मिलाये और उसकी पेस्ट बनाये. इस पेस्ट को अपने चेहरेपर लगाये और अच्छी तरह से सुखने दे. चेहरा सुखने के बाद गुनगुने पानीसे चेहरा अच्छी तरह से धो ले. ऐसा कूच दिनो तक करने से से चेहरेसे झाईया दिखना कम होगा.

5. निंबू, शहद और हलदी पावडर

दो निंबू लेकर उसका रस निकाल ले. उसमे एक चमच हलदी पावडर और एक चमच शहद मिलाये. अच्छी तरह इस मिश्रण को मिलाये. और अपने चेहरे धीरे-धीरे मसाज करे. पुरी पेस्ट चेहरे से मसाज करते लगाये. पेस्ट को चेहरेपर सुखने दे फिर गुनगुने पानीसे धो ले. चेहरा फ्रेश और चमकदार दिखेगा ऐसा रोज करने पर चेहरेकी चमक बरकरार रहेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here