Pregnancy में काले अंगूर क्यो नही खाना चाहिये?

0
43

Pregnancy में महिलाओंको अपने खान पान पर विशेष ध्यान रखना पडता है. जो महिलाये पहली बार गर्भवती होती है वो बहोत कन्फुज होती है क्या खाया जाये और क्या नही खाना चाहिये. कोनसे फल उनके खाने लिये सही होते है और कोनसे फल सही नही होते है. और इस लेख में हम बात करने वाले है काले अंगूर के बारे जो Pregnancy के दौरान खाये या ना खाये.

काले अंगूर का जो छिलका होता है वो पेट में जाने के बाद आसानी से हजम नही होता है. अगर गर्भवती महिला काले अंगूर खाती है तो पेट में जाने के बाद उस महिला के पाचनतंत्र को बिगाड देता है. वैसे तो गर्भावस्था के दौरान अंगूर स्वास्थ के अच्छा होता है लेकीन ये ज्यादा ना खाये.

बहोत ज्यादा अंगूर खाने से ये हानिकारक भी हो सकता है. चाहे अंगूर काले हो या फिर हरे हो. क्योकी अंगूर गरम प्रवृत्ती के होते है. जीससे आपका पेट खराब हो सकता है या फिर डायरिया भी हो सकता है.

अंगूर में Resveratrol की मात्र काफी ज्यादा होती है जो हार्मोन्स को असंतुलित करने का काम करता है. बहोत ज्यादा खट्टे फिर वो काले हो या फिर हरे हो इनका सेवन अगर गर्भवती करती है तो उसे Acidity प्रोब्लेम हो सकती है. इसका परिणाम उलटी और चक्कर आना भी हो सकते है.

बहोत ज्यादा अंगूर खाने से Premature Delivery होने का भी खतरा रहता है. इसके अलावा आप ये कोशिस करे कि Pregnancy के तिमाही से अंगूर का सेवन बहोत हि कम मात्रा में करे. Pregnancy के दौरान अंगूर खाने के फायदे भी होते है. लेकीन ये लिमिट में रहने चाहिये. Pregnancy के दौरान काले अंगूर का सेवन ना हि करे तो बेहतर रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here