Pregnancy में क्यो काले हो जाते है निप्पल?

0
33
Pregnancy
Pregnancy

Pregnancy हर महिला के जीवन का अभिन्न और खुशियो का पल होता है. इन पलो में एक स्त्री के शरीर में बहोतसे शारीरिक और मानसिक बदलाव होते है. छोटीसी बिमारी से लेकर स्तन के आकार में बदलाव होने तक, स्त्री को हर बदलाव का सामना करना पडता है. Pregnancy के दौरान निप्पल का काला पडने की स्या समस्या सबसे ज्यादा दिखाई देती है. Pregnancy के 6 हफ्तो के बाद इसका असर दिखाई देणे लगता है. ये समस्या स्त्री की Delivery के बाद भी जारी रह सकता है. जो भी महिला इस समस्या से परेशान है Pregnancy में क्यो काले हो जाते है निप्पल..? तो आईये देखते है इस समस्या को कैसे ठीक किया जाये और ईसके उपाय क्या है…?

Pregnancy के समय महिला में जो बदलाव आते है वो Hormonal कि वजह से होता है. ये तो सभी को पता है कि हमारे त्वचा का रंग Melanin नाम के Pigment पर निर्भर करता है. हमारे शरीर में जितनी ज्यादा Melanin उतनी ज्यादा हमारी त्वचा का रंग ज्यादा गहरा होता है. Pregnancy में महिला के शरीर में Estrogen, Progesterone और MSH नामक Hormones में बधोतरी होती है. शरीर में MSH कि लेवल जितनी ज्यादा बढेगी उतना ज्यादा Melanin भी बढेगा. और इसी Melanin के बढने कि वजह से निप्पल काले पडते है.

Pregnancy के दौरान स्तन में आने वाले बदलाव:

Pregnancy के 6-8 हफ्तो में स्तन का आकार बढने लगता है. स्तन थोडा लाल हो जाता है, और उसमे खुजली भी होने लगती है. और Stretch Marks भी पड जाते है. कई महिलांओ के स्तन से Colostrum (पहला दुध जो स्तन से निकलता है) निकलता है. Pregnancy दोरान निप्पल का काला पडना आम बात होती है और समय के साथ ये ठीक भी होता है. लेकीन निचे दिये गये उपायो से इस प्रोब्लेम को कंट्रोल में लाया जा सकता है. धूप कि किरनों से बचे और ऐसे कपडे पेह्ने जो आपकी स्तनो को सही तरह से ढके. अपने स्तनो अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लगाये. उपर लगाया गया सनस्क्रीन और लोशन बहुत काम आ सकती है. फिर भी इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर कि सलाह अवश्य ले. तणावमुक्त रहे, अपनी Pregnancy का खुलकर मजा ले और हर चीजो को हलके में ले क्योकी वक्त के साथ सब सही हो जायेगा. स्वास्थ और पौष्टीक खाना खाये.

अगर निप्पल के काले पडने के साथ बुखार भी आ जाये और निप्पल से खून आये या निप्पल में अधिक दर्द और पिडा होने लगे तू तुरंत डॉक्टर को दिखाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here