Pregnancy में नारियल पानी कब पिये और इसके फायदे क्या है?

0
24

Pregnancy के दौरान गर्भवती महिला को बहोत सारे पोषक तत्वो यानी प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और आयर्न की जरुरत होती है. और इन पोषक तत्वो कि जरुरत ना सिर्फ गर्भवती महिला को होती है बल्की उसके गर्भ में पल रहा बच्च भी इसी पर निर्भर रहता है. ऐसे नारियल पानी बहोत सारे पोषक तत्वो की कमी गर्भवती महिला के शरीर में पुरा करता है. इसलिये Pregnancy के दौरान नारियल पानी पीना किसी वरदान से कम नही होता. आज हम आपको बताने वाले है नारियल पानी पीने के फायदो के बारे में और साथ ही हम बताने वाले नारियल पानी पीने का सही समय कब होता है और कोनसे महिने से गर्भवती महिला को नारियल पानी पीना चाहिये.

नारियल पानी में चिनी, सोडियम, प्रोटीन, इलेक्ट्रोलाईट्स, क्लोराईड, मैग्निशियम, कैल्शियम, राईबोफ्लेवीन और विटामिन C भरपूर मात्रा में पाये जाते है. और ये सारे पोषक तत्व गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान बहोतही जरुरी होते है. नारियल पानी का सेवन अगर गर्भवती महिलाये करती है तो इसके बहोत सारे फायदे गर्भवती महिला को मिलते है.

इससे पहले हम बता दे कि नारियल पानी फैट बिलकुल भी नही होता है. इसलिये को गर्भवती महिलाये गर्भावस्था के दौरान अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहती है तो वो नारियल पानी का सेवन अवश्य करे.

और साथ हि हम बता दे की नारियल पानी का सेवन करने से Immune System बहोत ही ज्यादा अच्छा रहता है. क्योकी नारियल पानी आपके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढाने का काम करता है.

कई महिलाओ को गर्भावस्था के दौरान जी मचलानेकी, कब्ज की और थकान की समस्या रहती है. तो गर्भवती महिला अगर नारियल पानी का सेवन इस दौरान करती है तो ये उनके लिये बहोतही ज्यादा मददगार साबीत होता है.

जीन महिलाओ को पेशाप करते समय जलन की प्रोब्लेम होती है तो वो भी गर्भावस्था के नारियल पानी का सेवन करे तो इससे उनको जरूर आराम मिलेगा.

नारियल पानी पीने से गर्भवती महिलाओ में पानी कमी नही होती है. और उनका जो शरीर होता वो हाइड्रेटेड रहता है और न्यू डिहाइड्रेशन कोई भी प्रोब्लेम नही होती है. और साथ acidity का प्रोब्लेम गर्भवती महिला को इस दौरान होता है वो भी कम हो जाता है.नारियल पानी का सेवन करने से गर्भवती महिला को वर्भावस्था के दौरान होने वाले स्ट्रेस से भी काफी आराम मिलता है.

नारियल पानी के रोजाना सेवन से जो महत्वपूर्ण फायदा मिलता है वो ये होता है कि आपके शरीर का ब्लड लेवल बढ जाता है. आपको इससे युरीन इन्फेक्शन का खतरा होता है वो नही होता है और साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

गर्भावस्था के दौरान आप शूरवाती दौर से ही नारियल पानी का सेवन कर सकते है. और बेहतर ये होगा कि पहले तिमाही में नारियल पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करे. इससे ये फायदा होता है की गर्भवती महिला को होने वाली मितली की प्रोब्लेम, जी माचलाना, कब्ज, एसिडीटी और उलटी की समस्या से आराम मिलता है.

दुसरा फायदा ये होता है की इस दौरान नारियल पानी का सेवन करने से गर्भ में शिशु का रंग और त्वचा बिलकुल साफ होने लगती है. तो कच्चे नारियल के साथ साथ अगर गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पिती है इससे शिशु का रंग है वो गोरा हो जाता है.

सुबह सुबह उठने के बाद नारियल पानी का सेवन करे तो ये बहोतही लाभदायक होता है. और नारियल पानी को अपने डाईट अवश्य शामिल करे. सुबह उठकर सबसे पहले आपको नारियल पानी पीना चाहिये उसके बात आप चाय, ज्यूस या जो भी स्नेक्स आपको लेना वो आप अधे घंटे बाद ले सकते है. सुबह नारियल पानी पीने से आपको जो भी मोर्निंग सिकनेस की प्रोब्लेम होती है वो दूर हो जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here