Pregnant है तो इन 7 बातो का अवश्य खयाल रखे

0
20
Pregnant
Pregnant

एक महिला जब Pregnant होती है तो उसका जीवन नई उम्मीदो से भर जाता है. और साथ हि उसे आने वाले दिनोंकी भी चिंता सताने लगती है. ये चिंता खुद से ज्यादा अपने गर्भ में पल नन्ही जान के लिये होती है.

गर्भावस्था एक ऐसा समय है जिसमे एक महिला को सबसे ज्यादा देखभाल और परहेज की जरुरत होती है. ये सच है की Pregnancy के दौरान एक महिला जो कूच खाती है और जिस तरह से रहती है उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे पर पडता है.

अक्सर महिलाये पहले बच्चे के जन्म के समय काफी कन्फ्युज रहती है. वो ये तय करने में उलझी रहती है कि क्या सही होगा और क्या गलत होगा.

Pregnancy से जुडी बहुत सी किताबे बाजार में मिलती है और घर कि बुजुर्ग महिलाये भी सलाह देती है लेकीन एक बात सबको यात राखनी चाहिये कि सबकी Pregnancy एक जैसी नही होती है. दो महिलाओके लक्षण एक जैसे हो सकते है लेकीन दोनो के हालात एक जैसे नही हो सकते.

अगर आप चाहती है कि आपकी Pregnancy सुरक्षित और खुशहाल हो तो आपको निचे दिये उपाय जरूर अपनाने चाहिये.

1. फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में लेना चाहिये. फोलिक एसिड हरी पत्तियो में पाया जाता है. इसलिये हरी सब्जियो का सेवन भरपूर मात्रा करना चाहिये. फोलिक एसिड बच्चे के जन्म से जुडी कई परेशानी को दूर करता है.

2. Pregnancy फलो का सेवन अवश्य करना चाहिये. लेकीन एक बात सुनिश्चित करले कि खाने से पहले फल धुले होने चाहिये. वरना संक्रमण का खतरा रहता है.

3. Pregnancy में अंडे, चिकन या मछली खाना फायदेमंद माना जाता है. पर ये अच्छी तरह से पका होना चाहिये.

4. प्रोटीन से भरे पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिये. इससे बच्चे का विकास अच्छी तरह से होता हो. दाल, बीज, और दुध ये चीजे डाइट में अवश्य रखे. इनमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है.

5. खाने-पीने के साथ वैक्सिनेशन का अवश्य ध्यान रखे. अगर आप कूच दिन लेट हो जाते है तो डॉक्टर सलाह लेकर तुरंत लगवा ले.

6. Pregnancy के दौरान जंक फूड से दूर रहना ही बेहतर होता है. जंक फूड में ज्यादा मात्र में फैट होता है जो कोलेस्टेरॉल बढाने में मदत करता है.

7. Pregnancy के दौरान संपूर्ण आहार ले जीससे शरीर को पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलेंगे और बच्चे विकास अच्छी तरह से होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here