संतरे खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

0
13

संतरा सबका पसंदीदा का फल है. इसमें मुख्य रूप से विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत है. इसके अलावा विटामिन, फास्फोरस, कैल्शियम भी पाया जाता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है. और हाई ब्लड प्रेशर में संतरा का बहुत अच्छा फायदा होता है. हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से परेशान व्यक्ति के लिए संतरा लाभकारी होता है. संतरे में पोटेशियम, मैग्नेषियम अधिक होता है. जिसे ब्लड प्रेषर कंट्रोल में रखता है.
संतरा खाने से कैंसर, स्कीन, फेफड़े, पेट की बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. संतरे में फाइबर होता है,
जो हमारे शरीर को कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में सहायक होता है. संतरे में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी होता है. ये सब हमारे दिल को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी होता है. अगर शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है, तो दिल की धड़कन सही ढंग से काम नहीं कर पाती है. संतरे के जूस में शहद मिलाकर पिने से बहुत अच्छा लाभ होता है. संतरे खाने से रोग अवरोधक क्षमता बढ़ती है. सर्दी, खाॅंसी, वायरस, संक्रमण जैसे हमारे शरीर को जल्दी प्रभवित करते है.

वजन को नियंत्रित रखना

संतरे के छिलको में ऐसे गुण होते है जो आपको भूख को नियंत्रण में रखते है तथा वजन बढने नही देते. जिनका वजन बढ गया है उनके लिए यह बहुत हि उपयोगी है क्योकी यह एक प्राकृतिक रूप से वजन कम करता है वो भी शरीर को बिना नुकसान पाहुचाए.

कैल्शीयम से भरपूर

संतरे के छिलको में कैल्शीयम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हड्डीया मजबूत करने के लिये काम आता है. हड्डीयो को तंदुरुस्ती के लिये संतरे के छिलको को खाना बहुत हि फायदेमंद साबीत होता है. इससे हड्डीया मजबूत होती है तथा ऑस्टीयोपोरोसीस होने का खतरा भी नही रहता है.

बालो को खुबसुरत बनाता है

अगर आप बालो कि समस्या से चिंतीत है. आपके बाल रफ और बेजान दिखाई देते है तो संतरे के छिलके आपके लिये किसी वरदान से कम नही है. बालो कि खुबसुरती के लिये संतरे के छिलके को पीसकर बालो में लगाकर कूच दर रहने दे और बालो को धो दे. इससे बाल चमकीले और मुलायम हो जायेंगे.

स्किन के लिये

संतरे के छिलके को पीसकर उसमे गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग और धब्बे मिटते है. यह ऑयली स्किन के लिये लाभदायक है साथ ही पिंपल कि रोकथाम भी करता है. इसको फेस पैक में डालने से डेड स्किन साफ होती है और ब्लैक हेड्स को भी निकालता है.

बच्चो के लिये

बच्चो को रोजाना मीठे संतरे का रस पिलाते रहने से सर्दी के मौसम में कोई बीमारी नही होती. दूष पीते बच्चो के लिये यह लाभदायक है. इससे शरीर में ताकत बढती है.

आँखों के लिए

पीले और नारंगी रंग के फल और सब्जियां आंखों के लिए उत्कृष्ट होती हैं क्योंकि वे बीटा-कैरोटीन में समृद्ध हैं, विटामिन ए आपकी आंखों के लिए महत्वपूर्ण है. बीटा-कैरोटीन के अलावा, नारंगी में अन्य कैरोटीनॉड्स होते हैं जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं. कैरोटीनॉयड ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन पुरानी नेत्र रोगों से बचाने के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा विटामिन सी और संतरे में अन्य एंटीऑक्सीडेंट मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करते हैं और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन की प्रगति को धीमा करते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here