शरीर में गैस क्यो पैदा होती है? और इससे कैसे छुटकारा पाये..?

0
40
Gas
Gas

बहोत से लोग गैस कि समस्या से परेशान रहते है. और इस समस्या को मामुली समस्या समझकर इसे नजरअंदाज कर देते है. गैस कि वजह से भूख कि कमी, सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी और पेट के फुलने कि समस्याये होने लगती है. पेंट में गैस कि समस्या कई कारणो से होती है. अगर सही समय पर इसकी वजह को जान लिया जाये तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. तो चलिये इस देखते है पेंट में गैस होने के 7 कारण और उससे निजाद पाने के उपाय, जिसकी मदद से आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते है.

1. पहला कारण है कब्ज कि समस्या. कब्ज कि समस्या के कारण शरीर में तैयार होने वाले हानीकारक टोक्सिंस सही तरीके से बाहर नही निकल पाते है. और इस वजह से पेंट में गैस पैदा होने लगती है. कब्ज कि वजह से होने वाली गैस से बचने के लिये दिनभर में 8-10 गिलास पानी पिये. और डाइट में फाईबर वाले फुड्स कि मात्रा को बढाये.

2. उम्र की बढने की वजह से भी गैस की प्रोब्लेम हो जाती है. उम्र बढने से पचन व्यवस्था कमजोर होने लगती है. ऐसे से दुध और दुध से बनी चीजे पचणे में मुश्किले आती है और पेंट में गैस पैदा होने लगती है. ऐसे में 45 साल के उपर के लोगोंको दुध से बनी चीजे खानी चाहिये.

3. कई बार अच्छे और खराब बैक्टीरिया के बीच का संतुलन बिगड जाता है. और इसके परिणाम गैस कि समस्या होने लगती है. या कई बार किसी बीमारी के साइड इफेक्ट्स की वजह से भी गैस की समस्या होने लगती है. इससे निजाद पाने के लिये लहसून, प्याज और बीन्स जैसी चीजे खानी कम कर देनी चाहिये. जो बैक्टीरिया के बीच संतुलन बिगाड़ने में मदद करती है.

4. कई लोग बिमारी में एंटीबायोटिक्स दवाइयां लेते हैं जिसके साइड इफेक्ट्स से अच्छे बैक्टीरिया कम हो जाते हैं जिसके चलते पेंट में गैस होती है. एंटीबायोटिक्स लेने से गैस की समस्या हो रही है तो डॉक्टर की राय ले.

5. उम्र के साथ साथ शरीर में हार्मोनल बदलाव होने लगते है जिसके कारण पाचन क्रिया में रुकवत आने लगती है जिसके कारण पेंट में गैस पैदा होती है. इससे बचने के लिये बैलेंस डाइट लें और हर रोज नियमित रूप से 30-40 मिनट एक्सरसाइज़ कर ले.

6. कई लोग अक्सर खाने को पुरी तरह से चबाकर नही खाते है और उसे जल्दी जल्दी निगल जाते है. खाना ठीक से ना चबाने की वजह से पेंट में गैस बनने लगती है. इससे बचने के लिये खाना सही समय पर और अच्छी तरह से चबाकर खाये.

7. ब्रेड, पिज्जा जैसी खाने की चीजे पचाने में काफी दिक्कते आती है. ये चीजे ठीक से पच नही पाती है जिसके चलते पेंट में गैस की समस्या हो जाती है. इससे बचने के लिये ब्रेड, पिज्जा जैसी चीजे जो पचाने दिक्कत आती है मत खाये.

अगर आप भी पेंट गैस के वजह से परेशान है तो इस लेख के जरीये आप पेंट में होने वाली गैस की परेशानी से छुटकारा पा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here