Stretch Marks कैसे हटाये..?

0
37

Stretch Marks तब बनते है जब आपकी त्वचा हद खिचने लगती है स्ट्रेच होने लगती है. ये प्रोब्लेम ज्यादातर Pregnancy में होती है. स्कीन स्ट्रेच होने के बाद उस स्थान पण स्किन की मिडिल लेयर टूट जाती है और निचेकी लेयर दिखने लगती है. स्ट्रेच मार्क ज्यादातर लाल या पर्पल दिखते है जो समय बितने के बाद फिके होने लगते है और बाद में सिल्वर के समान सफेद दिखाई देने लगते है. स्ट्रेच मार्क का कलर अपने स्कीन टोन पर निर्भर करता है. जो दिखने में काफी भद्दे दिखते जीससे त्वचा की खूबसुरती चली जाती है. लगभग 90% महिलाओ को Pregnancy के दौरान स्ट्रेच बनते है. ज्यादातर मेडिकल प्रोफेशनल्स स्ट्रेच मार्क को दूर करने का उपाय समय ही मानते है. तो चलिये देखते है स्ट्रेच हटाने के कूच उपाय.

1. खूब सारा पानी पिये

पानी स्ट्रेच मार्क हटाने सबसे बेहतरीन और आसान तरीका है. खूब सारा पानी पीने से त्वचा हाइड्रेटेड रहती है जीससे अपनी त्वचा कोमल और अधिक मुलायम होती है जीससे त्वचा अधिक टोंड दिखने लगती है और स्ट्रेच मार्क का प्रभाव कम होने लगता है. और त्वचा हाइड्रेटेड रहने से नये आने वाले स्ट्रेच मार्क पर भी रोक लगती है. अपनी स्कीन को हाइड्रेटेड रखने के लिये और स्ट्रेच मार्क से छुटकारा पाने के लिये दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पिये.

2. एलोवेरा

एलोवेरा बहोतसे बिमारी में एक प्रभावशाली दवा है. एलोवेरा स्ट्रेच को हटाने में बहोत मददगार साबीत होता है. इसका उपयोग सनबर्न के उपचार में किया जाता है. एलोवेरा की की एक पत्ती तोडकर उसका जेल सीधे अपने स्कीन पर लगाये. और कूच मिनट बाद गुनगुने पानी से धो डाले. एलोवेरा के इस्तेमाल से त्वचा मुलायम और कोमल हो जाती है.

3. अंडे के सफ़ेद हिस्सा

अंडे का सेफेद हिस्सा भी स्ट्रेच मार्क से छुटकारा पाने में बहोत मदद करता है. इसमे एमिनी एसिड और प्रोटीन होते है जो डेमेज स्कीन की मरम्मत करने में मदद करते है. दो अंडो के सफेद हिस्से को अच्छी तरह से फेट ले. और इस फेटे हुये अंडे के सफेद हिस्से को त्वचा पर लगाये और इसे पुरी तरह से सुखने दे. सुखने के बाद ठंडे पानी पानी से धो ले. धोने के बाद ऑलिव आयल से हलके से मालिश करे.

4. चीनी

चीनी एक ऐसा एक्स्फोलियेंट होती है जो डेड सेल्स को दूर कर देती है और स्किन को पुनर्जीवित करती है. बादाम के तेल में निंबू का रस और एक चमच चीनी मिलाकर अच्छी तरह हिलाये और इस मिश्रण को अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाये. इस मिश्रण को 8 से 10 मिनट स्कीन पर रहने दे और फिर ठंडे पानी से धोकर साफ कर दे. स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिये इस विधी को एक महिने तक शावर लेने से पहले जरूर अजमाये.

5. आलू का रस

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में आलू का रस भी काफी कारगर साबीत होता है. कच्चे आलू में जो काटने पर जो नमी मिलती है उसमे महत्वपूर्ण विटामिन्स और मिनरल्स होते है जो स्किन सेल्स की वृद्धि और मरम्मत के लिये फायदेमंद होते है. कच्चे आलू को काटकर उसे अपनी स्ट्रेच मार्क्स पर थोडी दर तक मले. आलू के रस की एक परत स्ट्रेच मार्क्स पर तैयार होने दे. इस परत को थोडी दर सुखने दे और गुनगुने पानी से धो डाले.

6. निंबू

निंबू के रस में मिलने वाले एसिड स्किन कि झाइयों को मिटाने में मदद करते है. निंबू को काटकर कटे हुये हिस्से को अपनी स्ट्रेच मार्क्स पर हलके हलके हाथो से मले. रस को 10 मिनट तक स्किन पर सुखने दे और पानी से धो डाले.

7. ऑलिव आयल

ऑलिव आयल में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट मिलते है जो प्राकृतिक माँइश्चराइजर का काम करते है इसलिये इस्तेमाल के बाद इसे अच्छी तरह धोकर साफ करे. ऑलिव आयल से अपनी स्ट्रेच मार्क्स पर अच्छी तरह से मसाज करे. स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को बढाने के लिये आयल को थोडा गरम करके लगा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here