त्वचा ब्लीच करने के घरेलू नुस्खे

0
95
skincare
skincare

आजकल प्रदूषण, तीव्र धूप, काम का टेन्शन, अपर्याप्त निंद मानव पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है. और इसका सबसे ज्यादा असर अपनी त्वचा पर होता है. इससे त्वचा पर काले, पीले धब्बे, फुआसे आते है. हममें से कई लोग इस परेशानी का सामना कर रहे है. इससे निजाद पाने के लिये बाजार में काई सौंदर्य प्रसाधन मिलते है. लेकिन, बाजार में उपलब्ध इन सौंदर्य प्रसाधनो की तुलना में घरेलू नुस्खे ज्यादा कारगर साबीत होते है और इनका साईड इफेक्ट भी नही होता है. तो चलिये जानते है त्वचा कि ब्लीच के लिये कूच घरेलू नुस्खे.

नींबू का रस

नींबू ब्लीचिंग के लिए सबसे आसान और सुरक्षित विकल्प है। नींबू के रस में एस्कॉर्बिक एसिड या ‘विटामिन सी’ होते है जो एंटीऑक्सिडेंट का काम करते है जो त्वचा का रंग गोरा करने में मदत करता है. एक आधे निंबू का रस रुई से अपने काले पडे हुये त्वचा पर लगाये. एक घंटा उसे सुखने दे. निंबू का रस लगाने के बाद धूप के संपर्क में आने बचे नही तो त्वचा और भी काली पद सकती है. इसके अलावा निंबू, हलदी और टमाटर को भी मिलाकर लगा सकते है.

दूध

दूध में लैक्टिक एसिड होता है. यह त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करता है. इसके साथ ठंडे दुध से डार्क सर्कल्स कि समस्या दूर होने में मदद मिलती है. रात को सोते समय कच्चा दुध काली पडी हुई त्वचा पर लगाये. रातभर उसे रहने दे. सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी से धो दे. त्वचा में सुधार आयेगा.

दही

दही दुध से बनता है इसलिये इसमे लैक्टिक एसिड भी होता है. इसलिये दही भी दुध के साथ त्वचा को निखारने में मदद करता है. 1 चम्मच ओट्सके आटेमें निंबू की कूच बुंदे मिलाये. इसमे दही मिलाकर इसकी पेस्ट बनाये और काली पडी हुई त्वचा पर लगाये. 15-20 मिनट सुखने के बाद साफ पानी से धो डाले.

संतरा

निंबू के रस कि तरह संतरेमें भी ब्लिचिंग तत्व होते है. इसलिये त्वचा को निखारने के लिये संतरे का उपयोग किया जाता है. 2 चम्मच हलदी में संतरे का रस मिलाये. और इसकी पेस्ट बनाकर सोने से पहले अपनी काली पडी हुई त्वचा पर लगाये और सुबह उठने के बाद साफ पानी से धो डाले.

शहद

शहद में एनेझाइम तत्व होता है जो त्वचा मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है. संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को चेहरे पर शहद लगाने से पहले पैच लगाना चाहिए. शहद, निंबू का रस और मिल्क पाउडर का मिश्रण ले और उन्हें भीगे हुए बादाम के पेस्ट के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को डार्क स्किन पर लगाये. सुख्ने पर गुनगुने पानी से धो डाले.

एलोवेरा

एलोवेरा बहुगुणी होने के कारण त्वचा, बाल के स्वास्थ्य के अच्छी होती है. एलोवेरा के पत्ते के छिलके निकलकर उसका जेल निकाले और उसे अपनी त्वचा पर लगाये. 30 मिनट बाद साफ पानी से धो डाले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here